Cerebral Palsy Myths

सेरेब्रल पालसी-मिथक और उसके सही तथ्य

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी से प्रभावित सभी लोग मंद बुद्धि वाले होते है ?

सही तथ्य- लगभग 60 प्रतिशत सेरेब्रल पालसी बच्चे सामान्य बुद्धि एवं कुछ सामान्य से भी ज्यादा बुद्धिमान होते है। उनकी बुद्धिमता बोलने, चलने एवं सामाजिक और स्कूल से जुड़ाव की कमी के कारण छुपी रह जाती है।

 

मिथक- सभी सेरेब्रल पालसी बच्चों में सीखने की अक्षमता होती है ?

सही तथ्य- कुछ सेरेब्रल पालसी बच्चों में सीखने व पढने लिखने की अक्षमता हो सकती है किन्तु अन्य सभी में नही। वे भी किसी कठिन इम्तेहान में सामान्य बच्चों जैसे ही सफलता प्राप्त कर सकते है । लिखने की क्षमता इनमें मुख्य समस्या हो सकती है, जो परेशानी का कारण है। परन्तु प्रयास करने से इनमें सुधार लाया जा सकता है अन्यथा सहायक उपकरणों एवं कंप्यूटर के माध्यम से यह अपना काम सुचारू रूप से चला लेते है।

 

मिथक- यह सेरेब्रल पालसी से प्रभावित लोगों को उनके पापो की सजा है?

सही तथ्य- दिव्यांगता का एक चिकित्सीय एवं शारीरिक कारण होता है। इस समस्या से कोई भी व्यक्ति प्रभावित हो सकता है।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी से प्रभावित लोग कोई नौकरी नही कर सकते और न ही कोई कार्य?

सही तथ्य- सेरेब्रल पालसी के व्यक्ति बहुत ही इमानदार एवं उपयोगी कर्मचारी साबित होते है। वे अपने चलने फिरने की कठिनाइयों के बावजूद अपने को सिद्ध करने जज़्बा रखते है। कुछ उच्च कार्यक्षमता वाले कार्य को छोड़कर वे जिस भी व्यवसाय व कार्य को करते है उसके लिए बहुत उपयोगी साबित होते है ।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी बच्चों को शारीरिक गतिविधियों एवं खेल में भाग लेने से जख्मी हो सकते है?

सही तथ्य- उनको उनकी शारीरिक क्षमता के अनुसार शारीरिक बाह्य खेल -कूद की इजाजत देनी चाहिए। वास्तव में यह उनकी इच्छा षक्ति , कार्य करने की क्षमता , आत्मविश्वास, शारीरिक ताकत और मांसपेषियों एवं हड्डियों का स्वास्थ्य बढ़ाने में मदद करता है।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी से प्रभावित बच्चे को विषेश स्कूल में जाना चाहिए?

सही तथ्य- अब सभी सरकारे एवं स्वास्थ्य संस्थाये समेकित शिक्षा के महत्व पर जोर दे रही है। समेकित शिक्षा का अर्थ है कि इन बच्चों की भी पढ़ाई मुख्य धारा के स्कूल में हो । कुछ गंभीर मामलो को छोड़ कर इनको सामान्य स्कूलो में पढ़ाना चाहिए, जरूरत पड़ने पर सहायक उपकरणों एवं विषेश तरीके की सहायता से

 

शिक्षा- दीक्षा ग्रहण कर सकते है। यह इनके सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास में मदद करती है।

मिथक- सेरेब्रल सालसी के लोगों को शादी और बच्चे नहीं करना चाहिये?
सही तथ्यः बहुत से सी0पी0 प्रभावित लोग शादी करते हैं और उनके बच्चे भी होते हैं। ज्यादातर सी0पी0 प्रभावित लोग बहुत अच्छे और प्यार करने वाले अभिभावक साबित होते हैं।

 

मिथक- सी0पी0 प्रभावित लोग बुरी आत्माओं के वश में होते हैं।

सही तथ्य- हम या कोई और किसी के वश में नहीं होता है। हम जो हैं सो हैं। अवसर मिलने पर ये लोग कुछ भी कर सकते हैं।

 

मिथक- सी0पी0 को दवा या ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है।

सही तथ्य- मस्तिष्क की क्षति को किसी भी तरह ठीक नहीे किया जा सकता। लेकिन ज्यादातर बच्चों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है। थेरेपी की मुख्य भूमिका है पर दूसरी आधुनिकतम तकनीकोे का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। दवा केवल झटके एवं असामान्य गति को नियंत्रित करने के लिए दी जाती है । ऑपरेशन से शारीरिक विकृतियों को दूर करने की कोषिष की जाती है।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी अनुवांशिक होती है।

सही तथ्य- हालाॅकि कुछ लोगों में यह जेनेटिक कारणों से सम्बध्द होती है पर अगली पीढ़ी में नही जाती है इसलिये अनुवांशिक नहीं होती है।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी संक्रमण से फैलती है।

सही तथ्य- गलत। यह एक आदमी से दूसरे में नहीं फैलती।

 

मिथक- सेरेब्रल पालसी समय के साथ बढ़ती है।

सही तथ्य- मस्तिष्क की क्षति बढती नहीं है। केवल यदि समय पर इलाज नहीं किया जाये तो शारीरिक विकृतियाॅ बढ़ती हैं।

 

मिथक – सेरेब्रल पालसी ऐसे लोगों में मृत्यु का मुख्य कारण होती है।

सही तथ्य – गलत। चलते फिरते सी0पी0 लोगों की आयु सामान्य लोगों की तरह होती है, यदि न भी चलते हों तो इनकी मृत्यु अन्य बीमारियों की वजह से होती है न कि सेरेब्रल पालसी की वजह से।

 

मिथक – सेरेब्रल पालसी के लोग कभी आत्मनिर्भर नहीं हो सकते।

सही तथ्य – कम उम्र में सही इलाज से 80 प्रतिशत तक बच्चे आत्मनिर्भर हो सकते हैं।

 

मिथक – सेरेब्रल पालसी के लोग समाज में घुल मिल नहीं पाते हैं।

सही तथ्य – अवसर मिलने पर इन लागों में मिलने जुलने, और समाज का सामान्य हिस्सा बनने की ज्यादा छमता होती है। ज्यादातर ये लोग अपने आप को साबित करना चाहते है इसलिये अंर्तमुखी नहीं होते।

 

यहाॅ पर दी गयी सभी जानकारी हमारे पिछले कई सालों के अनुभव एवं शोध पत्रों कि विष्लेशण पर आधारित है। यहाॅ पर दिये गये तथ्य विभिन्न वातावरण भिन्न -भिन्न हो सकते है।

 

जानिए उन सवालों के उत्तर जो हर सेरिब्रल पाल्सी के अभिभावक पास होते है (क्लिक करे )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>